Saturday 17 September 2016

सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट सिबिल स्‍कोर कम है low credit score call 079-40099917 VERITAS -Independent Financials Advisors, Ahmedababd INDIA www.veritastheteam.com



  Some asked me to put some information in Hindi please kindly read this collective information


सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट 

पिछली कुछ गड़बडियों के कारण अगर आपका सिबिल स्‍कोर प्रभावित हुआ है तो इसे सुधारने की दिशा में आपको गंभीरता से सोचना चाहिए। सिबिल स्‍कोर नहीं सुधरता है तो भविष्‍य में आपको कर्ज लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।अब सवाल उठता है कि बिगड़े सिबिल स्‍कोर को सुधारने के क्‍या तरीके हैं और इसे कैसे दुरुस्‍त करवाया जा सकता है। आइए, आज उन्‍हीं उपायों की चर्चा करते हैं जिनकी मदद से आप अपने सिबिल स्‍कोर को सुधार सकते हैं। 

  1. सबसे पहले सिबिल स्‍कोर प्रभावित होने के कारण का पता लगाइए। इसके लिए आपको सिबिल रिपोर्ट मंगवाना चाहिए। 
  2. सिबिल रिपोर्ट के लिए आपको उसकी वेबसाइट ://www.cibil.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा साथ ही 550 रुपए का भुगतान करना होगा।
  3. एक बार की ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया के सफल होने के बाद आप सिबिल स्‍कोर और रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में आपके खाते जैसे बैंक खाता, लोन और क्रेडिट कार्ड, की पूरी जानकारी होती है।
  5. अगर सिबिल स्‍कोर में आपकी पहचान और खातों से जुड़ी जानकारियां सही हैं तो ‘डीपीडी’    यानि क्रेडिट कार्ड के बिल या किसी लोन के भुगतान में कितने दिनों का में आपने कितने दिनों की देरी की
  6. सिबिल स्‍कोर अगर गलत है तो क्‍या किया जाए... आपके लोन एकाउंट या क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारियां बैंक सिबिल को भेजते हैं। ऐसे में रिपोर्टिंग की प्रक्रिया के तहत गलती की गुंजाइश होती है।
  • अगर सिबिल या बैंक आपके निवेदन पर 30 दिनों तक कोई जवाब नहीं देता तो इसकी शिकायत बैंक के लोकपाल से www.bankingombudsman.rbi.org.in पर करें।
  • सिबिल स्‍कोर की गलतियां ठीक होने के बाद यह निश्चय कर लें कि क्रेडिट कार्ड के बिल और लोन की ईएमआई का भुगतान समय पर करेंगे।
  • हमेशा नए क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए सोच-समझ कर आवेदन करें। ऐसा करने से सिबिल स्कोर में सुधार आएगा और आगे चलकर लोन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।
  •  इन गलतियों की वजह से भी आपका स्‍कोर घट जाता है। कई बार लोन चुकाने के बावजूद भी ऐसा शो किया जाता है कि बकाया बाकी है या अपर्याप्त बैलेंस है।
  •  ऐसे में आप सिबिल की वेबसाइट पर डिस्प्यूट रिक्वेस्ट फॉर्म भर कर अपना पक्ष रख सकते हैं। इसके बाद डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सेल विचार करेगा और किसी विशेष लोन एकाउंट के मामले में संबंधित कर्जदाता से संपर्क करेगा।
  •  स्कोर में हुई गलती को सुधारने में 45 दिनों का समय लग जाता है। कई बार तो यह तक हो जाता है कि आपके बिना कोई लोन लिए सिबिल रिपोर्ट बकाया बाकि शो करता है। 
  • ऐसे में पहचान चोरी का मामला होने की संभावना होती है। इन मामलों में तुरंत सिबिल को सूचित करें। सिबिल ऐसे मामलों को प्राथमिकता पर देखता है।
  •  नोडल अफसर को लिखित में शिकायत करें और कहें कि या तो बैंक की गलती को सुधारें या गलती का पूरा विवरण दें।

Read more at: http://money.bhaskar.com/news-cppst/MON-PERS-FINP-these-methods-will-boost-your-cibil-score-for-loan-and-credit-card-4963181-NOR.html

No comments:

Post a Comment